कविता के किन उपमानों को देखकर यह कहा जा सकता है कि ‘उषा’ कविता गाँव की सुबह का गतिशील शब्द-चित्र है।
कवि ने ससार की गति को शब्दों में बाधने का अद्भुत प्रयास किया है निम्नलिखीत उपमानो में ग्रामीण जनजीवन कि गतिशील झाकी स्पष्ट दिखाई देता है वहा सिल है राख से लीपा हुआ चोका रहेता है और है स्लेट की कालिमा पर चाक से रंग मलते अद्श्य बच्चो के नन्हे हाथ यह एक ऐसे दिन कि शुरुआत है जहा रंग है गति है और भविष्य कि उजास होती है यह शब्द चित्र गतिशील किर्या का संपादन करते है अथार्त पहले चोका लीपा होता है फिर सिल करके रखी जाती है उसके बाद बच्चो के हाथो में स्लेट दे देते है I
नयी कविता में कोष्ठक विराम – चिन्नो और पक्तियों के बीच का स्थान भी कविता को नया अर्थ रहेता है यह अतिरिकत जानकारी पक्ति का महत्व आदि की जानकारी प्रदान करते है राख से लीपा हुआ चोके में गीलापन स्वय से रहेता है परंतु अतिरिक्त जानकारी अभी गीला पड़ा है से वह अधिक स्पष्ट हो जाता है कि अभी चोका पूरी तरह से नही था अथार्त आकाश रुपी चोके कि नमी और ताजगी की सूचना रखता है I
प्राप्त : कालीन सूर्य उदित हो रहा है जो ऐसा लगता है मानो वह अपने साथ सुनहरे वस्त्रो कि रोशनी से आकाश और धरती दोनों को भर के रखता है सभी अपने दिन की शुरुआत उस सुनहरी आभा से करते है धीरे धीरे दिन आगे बढता है सूर्यास्त के समय जेसे हम अपनी पोशाक बदल कर सोने जाते है वेसे ही सूर्य हल्की लाल पोशाक पहनकर सोने के लिए तैयार होता है उससे देखकर
सभी अपने दैनिक कार्य समाप्त कर सोने की तैयारी करने लग गए है I